How to Write Blogs Offline in Hindi

 

 

स्वागत हैं आप सबका मेरे blog SAHIL SAHANI’S BLOG में.

Google Hindi input tools offline installer for Windows 7, 8, 10 and Windows XP.

अगर आपलोग भी अपने Blogs या website को हिंदी में बनाना चाहते हैं, वो भी offline तो ये article आपके काम की हैं, इसे पूरा जरुर पढ़े.

अगर आप blogs लिखना चाहते हैं हिंदी में, इसके लिए आपको अपने blog के new blog post जाएँ, इसके बाद आपके desktop या laptop के screen पर एक नया web-page आ जाएगा.

ये web-page आपको थोड़ी-थोड़ी microsoft के word के जैसा दिखेगा. सबसे अंत में right side तीन डॉट(...) इसपर click करें. उसमे कई सारे options में भाषा के setting में जाकर अपनी पसंद की भाषा चुने व click करें.

click करने के बाद चुनी हुई भाषा का एक अक्षर आपको screen पर दिखेगा, उसपर click करें. इसके बाद आप english में जो भी लिखेंगे वो उसे translate करता जाएगा. लेकिन ये सारा online में ही होगा. और यहीं चीज अगर आप offline करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको microsoft word में जाकर उसकी भाषा setting को बदल देना होगा, लेकिन इसके लिए आपको practice और codes पता होने चाहिए.

यहीं चीज अगर आप आसानी से करना चाहते हैं, आपको codes वगैरा नहीं पता हैं तो चिंता करने की कोई बात नही हैं. आप अगर google पर search करेंगे तो आपको कई सारे ऐसे apps मिल जायेंगे जो हिंदी लिखने में सहायक हैं, लेकिन इनमे से कौन सा apps अच्छा हैं, device के लिए harmful नहीं हैं अगर ये आपको पता नहीं हैं तो ऐसे में google translate के offline application की मदद ले सकते हैं, इसे install करने के बाद आप word में अपने blogs, या अपने website के articles, transalted भाषा में लिख सकते हैं. जैसा कि आप नीचे तस्वीर में देख सकते हैं. और इसके कई सारे फायदे भी हैं, जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं.

§  इसके द्वारा आप अपने computer में बिना internet connection के offline हिंदी type कर सकते हैं जो की बहुत ही easy है.

§  इसमें आपको Word completion भी Dictionary के अनुसार show करेगा.

§  इसका सबसे खास फायदा यह है की जब भी कोई word आपको English में ही लिखना होगा और अगर उस word को आप बार बार लिखेंगे तो उस word को आपको बार बार English language में change करके नहीं लिखना पड़ेगा वह word आपको सबसे ऊपर में ही show होने लगेगा.

§  इस software के द्वारा आप अपने computer के किसी भी application में हिंदी लिख सकते हैं वो भी बहुत ही आसानी से क्योंकि इसमें आपको Hinglish भाषा के जैसा लिखना होगा और वो आपको हिंदी भाषा दिखायेगा|

 

google translate install करने के बाद आप task bar में देख सकते हैं कि आपको कंप्यूटर में टाइप की जाने वाली भाषा दिख रही होगी.



इसपर click करने के बाद, आपको कुछ इस तरह के विकल्प दिखेंगे.



इसमें आप हिंदी को चुन लीजिए.



हिंदी को चुन लेने के बाद.



आप कुछ भी english में हिंदी के मात्रानुसार लिखेंगे तब यह application इसे translate कर हिंदी में ही दिखायेगा. जैसा की आप उपर के photo में देख पा रहे होंगे.

और अगर आप अपने blogs के articles, microsoft word में लिखते हैं तो आप अपने सारे content offline में लिख सकते हैं. और सारी चीजे कर लेने के बाद आप सीधे इसे wi-fi से connect कर अपने blog में पोस्ट कर सकते हैं, इससे आपके मोबाइल का काफ़ी data बच जाएगा.

मैं भी कभी-कभी इसी तरह से अपने मोबाइल का data बचा लेता हूँ. आपलोगों को ये जरुर लग रहा होगा कि अगर हम कंप्यूटर में website सम्बंधित कुछ काम करते हैं तो उनके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन जरुर होगा, मुझे ऐसा article लिखने की क्या जरूरत थी! मगर ऐसा नहीं हैं, ये भारत हैं, यहाँ जुगाडू काम बहुत होते हैं, कई लोग भारत में ऐसे हैं, जो कुछ इसी तरह अपना काम चलाते हैं. खैर!

जब भी हमारे computer में internet connection available नहीं रहता है तो हम Google Hindi Input Tools Online Installer को install नहीं कर पाते हैं लेकिन जब हमारे पास Google Hindi Input Tools Offline Installer रहेगा तो हम अपने computer में कभी भी इस software को install कर सकते हैं जब हमारे पास internet connection नहीं भी रहेगा तब भी|

इसे आप कहाँ से download कर install कर सकते हैं?

इसका link आपको नीचे मिल जाएगा, जिससे आप इसे आसानी से download कर सकते हैं.

download करने के लिए link पर click करें. [click here to download]

मैंने इस पोस्ट में बताया की Google Hindi Input Tools Offline Installer कैसे download करें और कैसे install करें और इसमें हम इस software के कुछ features के बारे में भी बताया है| मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आया होगा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें और यदि इससे related आपका कोई भी सवाल है तो आप निचे comment box के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं|

अगर आप ऐसे ही छोटी-छोटी और जानकारियाँ जानना चाहते हैं तो भी नीचे जरुर comment करे.

अगर आपने हमारी और भी articles नहीं पढ़े हैं तो जरुर पढ़े.

धन्यवाद.