Sahil Sahani's Blog

Welcome to my blog, here I shares many kind of Topics for your help and about your Queries (In Hindi)

पूर्ण बहुमत की सरकार के फायदे

 चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की घोषणा कर दी हैं।  कोरोना काल में हो रहा ये चुनाव तीन चरणों में पूरा होगा।  पहले चरण कि वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवम्बर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवम्बर को पूरी होगी। 10 नवम्बर को इसकी मतगणना सुबह शुरू होगी जो देर शाम तक चलेगी। इस समय JDU के नितीश कुमार मुख्यमंत्री और BJP के सुशील मोदी उप-मुख्यमंत्री हैं।  इससे पहले आपको पता होना चाहिए की वर्तमान बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं। बिहार में सबसे पहला चुनाव 1952 में हुआ था और उस समय बिहार में कुल 276 विधानसभा सीटें हुआ करती थी। बिहार 2015 के चुनाव नतीजों की बात करे तो, RJD को 80, JDU को 71, BJP को 53 और INC को 27 सीटें मिली थी। वहीँ लोजपा को 2, रालोसपा को 2 और हम (सेक्युलर) को 1 सीट पर जीत मिली थी।  यानी इनमें से किसी को भी बहुमत नहीं मिला।  अब बात यहाँ आ जाती हैं कि अगर इनमें से किसी भी राजनितिक दल को बहुमत मिला होता तो क्या होता, इसका असर कैसे पूरे प्रदेश या देश (लोकसभा चुनाव में) पड़ता. और बहुमत नहीं मिलने पर क्या होता। मुझे नहीं लगता की हमें इस बारे में बात करने की जरूरत हैं कि अगर बहुमत नहीं मिलता हैं तो क्या असर होगा, क्यूंकि ये हम सभी बचपन से देखते आ रहे हैं कि बहुमत नही मिलने पर हमारा देश, हमारा प्रदेश किन-किन मुश्किलों से गुज़रा हैं। 

अब हम बात करेंगे कि अगर चुनाव में किसी भी एक दल को बहुमत मिलता हैं तो उसके क्या फायदे हो सकते हैं, और इसके हो सकने वाले नुकसान के बारे में मैं किसी और आर्टिकल में बताऊंगा, और अगर आप इस बारे जल्दी आर्टिकल चाहते हैं तो नीचे comment करना ना भूले। 

राजनितिक दल को बहुमत मिलने के फायदे:-

·         सबसे पहले तो अगर किसी दल को बहुमत मिलता हैं तो वो बिना किसी के दवाब (दूसरे राजनितिक दल/ साथी दल) में किसी भी प्रकार का फैसला जो जनहित में लिया जा रहा हूँ, लिया जा सकता हैं। 

·         देश-प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नियंत्रित किया जा सकता हैं। 

·         सामाजिक कल्याण के क्षेत्रों में सरकारें स्वतंत्र रूप से फैसला कर सकती हैं। 

·         जनहित के मद्देनज़र किसी भी प्रस्ताव को बिना किसी प्रकार के बाधा के विधानसभा में पास किया जा सकता हैं। 

·         प्रदेश में एक ही स्थिर सरकार अगले 5 सालों के लिए बनी रहती हैं। 

·         भ्रष्टाचार को नियंत्रित किया जा सकता हैं। 

·         विकास कार्यों को गति के साथ व बिना किसी परेशानी के साथ निर्वहण किया जा सकता हैं। 

·         घोटालों पर नियंत्रण पाया जा सकता हैं। 

·         रोज़गार आदि संबंधित विषयों को भी नियंत्रित किया जा सकता हैं। 



राजनितिक दल को बहुमत मिलने के और भी इत्यादि कई सारे फायदे होते हैं. इसलिए जब आप अपना मत देने जा रहे हों तो ये ज़रूर देखें कि, क्या आप अपना मत, अपने स्वार्थ को ध्यान में रखकर दे रहें हैं या फ़िर राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर दे रहे हैं। 

 

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो नीचे comment करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। 

और अगर आपने मेरा इससे पिछला Beware of Wrong uses of Aadhar Card आर्टिकल नहीं पढ़ा हैं अबतक, तो लिंक पर क्लिक करें और जरुर पढ़े। उम्मीद करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके काम की जानकारी जरुर मिली होगी।  अगर इसमें आपको अपने काम की जानकारी नहीं मिली हैं, तो मुझे comment करके बताएं कि आप किस बारे में आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं। 

Post a Comment

0 Comments