Sahil Sahani's Blog

Welcome to my blog, here I shares many kind of Topics for your help and about your Queries (In Hindi)

Beware of Wrong uses of Aadhar Card

 

मैं कुछ हीं देर पहले Quora चला रहा था, वहाँ मुझे एक सवाल मिला कि क्या मैं अपने आधार नंबर से बैंक डिटेल्स निकाल सकता हूँ?, मैं भी फिर लग गया इसी सवाल के जवाब ढूंढने में. मैं तुरंत UIDAI के अधिकारिक वेबसाइट पर गया, वहाँ मुझे ऐसा कुछ Option नहीं मिला, जिससे मैं अपने बैंक डिटेल्स निकाल सकूँ. मैंने Youtube में खोज की. मुझे वहाँ भी ऐसा कुछ विडियो नही मिला जिसमे बताया हो की आधार कार्ड के मदद से Online बैंक डिटेल्स कैसे निकालते हैं. लेकिन ऐसे बहुत सारे Videos मिले जिसमे झूठे Thumbnail लगा कर पेश किया जा रहा हैं कि इस तरह से आप बैंक डिटेल्स निकाल सकते हैं. फिर मुझे याद आया कि ये लोग सिर्फ अपने चैनल पर Views बढ़ाने और पैसे कमाने के लिए कुछ भी Video बना कर अपलोड कर देते हैं. मैं सारे चैनल्स वालों को इसके लिए दोष नहीं दे रहा हूँ, सिर्फ उन लोगों के लिए बोल रहा हूँ, जिनके पास किसी तरह का content नहीं हैं. सिर्फ़ Views के चक्कर में ऐसा करते हैं. इससे ना सिर्फ़ वक्त की बर्बादी होती बल्कि उन नये चैनल्स के प्रति विश्वास भी कम होता हैं जो मेहनत करके, छोटे-छोटे डिटेल्स निकाल कर किसी भी चीज़ को जानकारी लायक चीज़ बनाते हैं. मैं एक नीचे तस्वीर शेयर कर रहा हूँ, इससे आप समझ सकते हैं कि क्या आधार कार्ड से बैंक डिटेल्स निकाले जा सकते भी हैं या नहीं.



 

जैसा की आप देख सकते हैं कि UIDAI के अधिकारिक वेबसाइट में, आधार कार्ड सर्विसेज में आप सिर्फ ये चीज़ पता कर सकते हैं की आपका आधार संख्या आपके बैंक से लिंक हैं या नहीं. उसके अलावा और कुछ आप Online नही कर सकते, आधार से बैंक के विषय में. इसीलिए आप उनलोगों के Videos ना देखें जो सिर्फ टाइम पास के लिए बनाते हैं. अब आप बोल सकते हैं कि इस चीज का पता हम कैसे लगाएं, इस बारे में आप मेरे अगले पोस्ट में पढ़ सकते हैं, जो इस पोस्ट के कुछ दिन बाद अपलोड होगी. याद रखिये कि ऐसे हीं किसी विडियो को देखकर उस अनुसार कुछ भी करने से बचिए, क्यूंकि इससे आपकी महत्वपूर्ण जानकारी पर परेशानी आ सकती हैं.

साधारणतः आप अपने आधार कार्ड से बैंक डिटेल्स खुद से नहीं निकाल सकते, इसके लिए आपको अपने बैंक के नज़दीकी शाखा में जाना होगा या फिर CSC केंद्र पर जाकर कर सकते हैं. आधार कार्ड सिर्फ एक सरकारी पहचान पत्र के रूप में काम करता हैं और ये बाकीं पहचान पत्र से महत्वपूर्ण इसीलिए हो जाता हैं क्यूंकि इसमें आपके नाम, पते, जन्मदिन के अलावा 10 उंगलियों के निशान आँखों की तस्वीरें आदि चीजे दर्ज हैं, इसीलिए ये किसी भी सरकारी कार्यो में इतने महत्वपूर्ण होते हैं. और इसका किसी भी अनावश्यक उपयोग से बचना चाहिए.

और अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो कॉमेंट करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

अगर पने मेरा इससे पिछला आर्टिकल What is Jan Aadhaar Card? नहीं पढ़ा हैं अबतक तो लिंक पर क्लिक करें और जरुर पढ़े। उम्मीद करता हूँ की आपको यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके काम जरुर आयी होगी.  

      

Post a Comment

0 Comments