Sahil Sahani's Blog

Welcome to my blog, here I shares many kind of Topics for your help and about your Queries (In Hindi)

2020 : The Emergency Year for The World

2020, पनौती वाला साल। चूँकि मैं भारत से हूँ, इसीलिए ये साल हम भारतीयों के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं रहा अबतक और ना ही पूरे विश्व के लिए ।  पूरे 6 महीने बीत चुके हैं 2020 के, इसी बीच कई घटनाएं हो चुकी हैं, हमारे कई Bollywood सितारें हमें अलविदा कह चुके हैं. कई जवानो ने वीरगति(शहीद) प्राप्त किया. और कई भारतीय nCOVID-19 के कारण हमे अलविदा कह चुके हैं. हालांकि इस nCOVID-19 के कारण, दुनिया भर के कई लोगों की मौत हुई हैं, और ये तबाही रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. हम सब अपने-अपने घरो में बंद हैं, Doctors और Scientist कि टीमें लगातार इस पर काम कर रही हैं। ऐसा लग  मानो जैसे की किसी Hollywood फिल्म की शूटिंग हो रही हो. और हम उस फिल्म के छोटे-मोटे किरदार, पता नहीं दुनिया को किसकी नज़र लग गयी हैं। 

March 22, इसी दिन भारत सरकार ने 'जनता कर्फ़्यू ' के नाम से Trail lockdown लगाया, फिर March 23, से Lockdown पूरे देश में लागू किया गया, ताकि nCOVID-19 के chain को तोड़ा जा सके, भारत सरकार काफी हद तक कामयाब भी हुई थी, लेकिन इसके तीन महीने बीतने के बाद, लोगों का संयम जवाब देने लगा था, सभी की जमापूँजी लगभग ख़त्म होने लगी. बंद होने के कारण उद्योगों की स्थिति चड़मरा गयी हैं. उद्योगों ने कई कर्मचारियों की नौकरियां ख़त्म कर दी.  लोग बेरोज़गार होने लग गए हैं. और भारतीय अर्थव्यवस्था भी इतने दिनों के बंद के कारण डगमगा सी गई हैं। ऐसे में अब देश के अलग-अलग के क्षेत्रों को धीरे-धीरे बंदमुक्त किया जाने लगा ताकि अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाया जा सके, सभी प्रकार के सुरक्षा उपायों के साथ. लेकिन अब स्थिति और ज्यादा बिगड़ने लगी हैं. जहाँ March 23 को भारत में मात्र 449 cases थे. वहीं जब unlock प्रक्रिया शुरू हुई उस समय, यानी की पूरे lockdown  के दौरान (May 31 तक) 1,90,609 nCOVID के cases निकले। मगर अब यानी कि, आज july 22 तक 1,241,687 cases हो गए हैं, इनमें से 7,84,460 लोग स्वस्थ हों चुकें हैं और 29,906 लोगों की मौतें हो चुकीं हैं. और 4,27,321 nCOVID के cases active हैं। आंकड़ा आप साफ़ तौर पर देख सकते हैं, कि कैसे nCOVID-19 लोगों को अपनी गिरफ़्त में ले रहा हैं.     

     
Date- 03/22/2020
(Lockdown के शुरू में)

Date- 05/31/2020
(lockdown तक)

Date- 07/22/2020
(अबतक)

इसीलिए, दोस्तों अगर कोई काम ना हो तो, बाहर बेवज़ह ना निकलें और जितना हों सके, उतना बाहरी लोगो से दूरी बनाए रखें।  

nCovid की वैक्सीन पर काम लगातार जारी हैं, ऐसे में 15 दिनों के अस्पताल के बिस्तर से अच्छा हैं कि, घर में ही  महीने भर रहिये. घर के कमाने वाले ही लोग आना-जाना करें, वही अच्छा हैं, और बाकी लोग ऐसे ही आना-जाना ना करें, सावधान रहें। 


 

       

Post a Comment

1 Comments

If you have any doubt, Please let me know