Sahil Sahani's Blog

Welcome to my blog, here I shares many kind of Topics for your help and about your Queries (In Hindi)

How to start blogging and make money

 अगर आप Blogging करते हैं तो यक़ीनन आप Google Adsense के बारे में जानते होंगे, और अगर आप नही जानते हैं तो मैं आपको बताना चाहूँगा की अपने Google Adsense को आप अपने वेबसाइट से Add करके पैसे कमा सकते हैं। Youtuber होते हैं, वो कुछ इसी तरह पैसे कमाते हैं, आपने देखा होगा की आप किसी के Youtube channel पर Video देखते हैं. तो उसी Video के बीच Ads आते है और उस Ad के बदले Channel Owner को Google Adsense पैसे देती हैं. क्यूंकि वे अपने Youtube Channel को अपने Google Adsense की Account में जाकर वहां से उसे लिंक करते हैं और पैसे कमाते हैं. और इसी तरह आप भी Blogger या Youtube के ज़रिये पैसे कमा सकते हैं, चूँकि ये दोनों ही Google  के Product हैं इसीलिए इन दोनों से Google Adsense से Link करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना पड़ता हैं और इन नियमों का पालन करके ही आप पर Google Adsense से पहले Blogger Website या Youtube channel को जोड़ने के बाद पैसे कमा सकते हैं, और ये सारी चीजे मैं आपको Step by Step बताऊंगा.

ये  चीजे मैं आपको इसीलिए बताना चाह रहा हूँ क्यूंकि मैंने खुद जब Blogger का use शुरू किया था तब मैंने ये सारी चीजे Youtube पर देखकर और Google पर सर्च करके सारीजानकारी निकली थी और इसके लिए मुझे काफी वक्त लगा था। यकीं मानिये मैं घंटो Youtube पर videos देखता था, Google पर search करता था। एक-एक चीज को पढ़ा करता था। तब जाकर कहीं मुझे मेरे काम की चीज मिलती थी। और इस चीज में मेरा फालतू का वक्त बहुत ज़ाया होता था. क्यूंकि Youtubers अपने views को बढाने के लिए Thumbnails में कुछ और डालते थे और अंदर Material कुछ और होता था।  ये कुछ ऐसा हो जाता था जैसे बचपन में सारे दोस्त  मिलकर “आँख बंद-डब्बा गुल’ खेला करते थे, यानी हाथी के दांत दिखाने के अलग और खाने के अलग। और इस चीज से मैं काफी चिढ जाता था।  मैंने इससे जुड़े बहुत सारे Youtube channels को देखा की वे अलग-अलग Thumbnails use करके एक Video को बार-बार use करके, बस थोड़ी सी Editing करके पेश किया करते थे. ताकि उनके Views बढे। खैर, मुझे जितनी परेशानी हुई, उतनी परेशानी आपको ना हो इसीलिए इस पोस्ट को मैं लिख रहा हूँ, और उम्मीद करता हूँ की ये आपके काम आएगी।

STEP-1

सबसे पहले इसके लिए आपको एक E-mail address चाहिए होगा, अगर आपने अबतक कोई भी E-mail (G-mail) नहीं बनाया हैं, तो मैं Create G-mail का link दे रहा हूँ,आप उसपर Click करके सीधे Google के उस Page पर चले जायेंगे, जहाँ से आप G-mail बना सकते हैं। 

Link here :- Create your Google Account

अब आपके पास एक G-mail Account बन कर तैयार हैं, अब Blogger पर जाइए, Sign In पर Click कीजिए. अगर आपने पहले से अपना Blogger Account बना रखा हैं तब आप सीधे अपने Blogger के Home Page पर पहुँच जायेंगे और अगर अबतक आपका Blogger नही बना हैं तब आपके सामने Create Blog का आप्शन आ रहा होगा जैसा नीचे Photo में दिया हुआ हैं। 

           


Create Your Blog पर click करने के बाद कुछ ऐसा आ रहा होगा।

                                


यहाँ Title अपने हिसाब से डाल सकते हैं। 

                    


अपना blog address अपने मन से सोच कर डाले, अगर वो blog address available होगा तो tik का निशान बन जाएगा। 

                 


Display भी अपने हिसाब से डाल सकते हैं। 

             


अब आपको कुछ इस तरह का display आ रहा होगा, यानि की आपका Blogger बन कर तैयार हैं। 

E-mail बन गया, Blogger भी बन गया, अब बारी हैं Page Setup की. अब यहाँ पर आती हैं सब्र रखने की बारी, और ये चीज बहुत जरुरी हैं Google Adsense के aproval के लिए। 

अपने Blog के Theme सेट करे, नीचे कुछ Themes के links हैं आप इन themes को select कर अपने Blogger को Professional website जैसा बना सकते हैं। 

यहाँ पर Home Page में बाएं तरफ बहुत सारे option दिख रहें हैं. इसमें Pages पर click करें और कम से कम 5 pages जरुर बनाये

1. Contact Us          2. Privacy Policy      3. Terms & Conditions                  4. About Us   5. Sitemap

जैसा कि आप मेरे पेज पर देख सकते हैं. और आप इन pages को button बना कर अपने Blogger page पर post करें, आप नीचे photo में देख सकते हैं। 

कोई भी एक category आप select करें जिसपर आप Article लिखना चाहते हैं और उससे Related हीं सारे पोस्ट करें, इससे आपको अपने Blogger पर जल्दी से अच्छी Traffic दिखने लगेगी। 

कम से कम 20 Article Unique जरुर लिखे और वो भी कम से कम 1000 शब्दों का, और याद रखिये कि आपके सारे पोस्ट एकदम original होने चाहिए। 

अब अंत में, settings में जाएँ, Title आपका, आपने जो Blogger बनाते समय डाला था, वही रहेगा सिर्फ वहां Description डालने की आवश्यकता हैं। 

Blog language सेट करे कि आप किस भाषा में अपना Blog लिखना चाहते हैं। 

Privacy में Visible to search engines को ON कर दे। 

Blog address डालने की जरूरत नहीं हैं, आपने जो Blogger बनाते समय डाला था वो यहाँ Automatically आ जाएगा। 

HTTPS को ON कर दे। 

Permissions को आप जैसा रखना चाहते हैं वैसा रख सकते हैं, सिर्फ Reader access को Public कर दे। 

Posts, Comments, E-mail और Formatting वाले setting को आप अपने हिसाब से रख सकते हैं। 

Meta Tags में Enable search description को ON कर दे। 

Errors and redirects के बारे में आपको अगले पोस्ट में मिल जाएगा, उसकी setting कैसे करनी हैं। 

Crawlers and indexing महत्वपूर्ण हैं, इसमें आप Enable custom robot.txt को ON कर दे. इसमें जो डालना हैं उसका मैंने नीचे photo भी डाला हैं और आप इसे copy-paste भी कर सकते हैं, इसमें कहाँ आपको बदलाव करना हैं वो आपको लाल गोले में मिल जाएगा। 

Enable custom robot header tags को भी ON कर दे। 

Home page tags में “all’ और “noodp” को ON कर दे। 

Archive and search page tags ने “noindex” और “noodp” को ON कर दे। 

Post and page tags को “all” और “noodp” को ON कर दे। 

Google search console पर click करें, Get started पर click करें. URL Prefix में अपने Blog address को copy-paste करें। 

sitemap में जाकर sitemap.xml डाल कर सबमिट करें. व बाहर आ जाये अपने Blog page में। 

बाएं तरफ Theme के option पर click करें और Edit html पर click  करें.  Cntrl+H करके http:// को https:// से replace कर दे और save कर दे, इससे आपका page secure हो जाएगा , और अगर आप ऐसा नही करते हैं तो वो unsecure रहेगा जैसा आप photo में देख सकते हैं। 


अगर ये unsecure रहेगा तो i बटन जैसा रहेगा। 

लगभग सारी settings पूरी हो गयी हैं अब आप Earnings पर click करके Create Adsense Account पर click करे. अपने Blogger का address website की जगह डाले ‘Get more out of Adsense  में  Yes पर click करे, अपना Country या Territory select करें ‘Terms and Conditions’ में 
Yes click करे और Adsense account Create करे। 

कुछ दिनों के बाद आपको Google Adsense का aproval मिल जाएगा और इस बीच अपने Blog में पोस्ट डालना ना भूले और लगातार पोस्ट डालते रहे। 

जब आपके blog पर traffic आने लगेगा तो इससे आपके महीने की अच्छी Earning होने लगेगी। 

 

 अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। 

और अगर आपने मेरा इससे पिछला "पूर्ण बहुमत की सरकार के फायदे" आर्टिकल नहीं पढ़ा हैं अबतक, तो लिंक पर क्लिक करें और जरुर पढ़े। उम्मीद करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके काम की जानकारी जरुर मिली होगी।  अगर इसमें आपको अपने काम की जानकारी नहीं मिली हैं, तो मुझे comment करके बताएं कि आप किस बारे में आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं। 

 

    

 

Post a Comment

0 Comments