Sahil Sahani's Blog

Welcome to my blog, here I shares many kind of Topics for your help and about your Queries (In Hindi)

What is Jan Aadhaar Card?

 मुझे Quora पर Answer Request आया हैं कि जन आधार कार्ड (Jan Aadhaar Card) क्या हैं? तो आज मैं उसी सवाल के जवाब के बारे में आर्टिकल लिख रहा हूँ। 

जन आधार कार्ड 10 अंको वाला एक पहचान पत्र हैं जो पूरे एक परिवार को प्रमाणित करता हैं। ये बिलकुल भामाशाह कार्ड की तरह ही हैं, और भामाशाह कार्ड कि जगह ही राजस्थान की गहलोत सरकार ने लाया हैं। इस कार्ड में परिवार के हर सदस्यों की व्यक्तिगत पहचान संख्या भी दी गयी हैं। इस कार्ड में परिवार का बैंक खाता, सदस्यों की संख्या, मुखिया के संबंध आदि चीज़े दर्ज होती हैं. इस कार्ड में QR कोड भी उपलब्ध हैं। 

भामाशाह कार्ड की पहचान संख्या और जन आधार कार्ड की पहचान संख्या दोनों ही अलग-अलग होगी। और आगे चलकर जन आधार कार्ड को भामाशाह कार्ड की जगह पूरी तरह से विस्थापित किया जाएगा। जन आधार कार्ड, आधार कार्ड कि तरह ही निः शुल्क उपलब्ध होगा। राजस्थान में सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जन आधार कार्ड होना बहुत जरुरी हैं, और इसे भामाशाह कार्ड से विस्थापित करने के बाद सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए ये पूरी तरह से अनिवार्य कर दिया जाएगा।      

जन आधार कार्ड को राजस्थान की गहलोत सरकार ने 1 अप्रैल 2020 को सरकार गठन के एक साल हो जाने के उपलक्ष्य में लागू किया हैं, जन आधार योजना ‘भामाशाह कार्ड‘ को प्रतिस्थापित करेगी, जिसका निर्णय गहलोत सरकार ने दिसम्बर 2019 की कैबिनेट बैठक में किया था।  राजस्थान जन आधार कार्ड योजना को कल्याणकारी योजनाओं के लाभों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया हैं। इस योजना के तहत, कल्याणकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ आम आदमी तक पहुँचाने का कार्य किया जायेगा। 

 ·         इस योजना का उद्देश्य सभी परिवारों को ‘एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान’ प्रदान करके सरकारी योजनाओं के काम करने मे पारदर्शिता लाना हैं। 

 ·         न आधार कार्ड के माध्यम से सरकार, परिवारों को डेटाबेस तैयार करके, सरकार द्वारा चलाई जा रहीं योजनाओं और सेवाओं के लाभ सभी के लिए निर्धारित कर सकती हैं। 

 ·         इस योजना के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में बीमा और ई-कॉमर्स सेवाओं का विस्तार किया जा सकता हैं. इससे सभी लोग अपने घरों के करीब में सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

 ·         जन आधार के तहत घर की महिला को परिवार की मुखिया मानते हुए कार्ड जारी किया जायेगा, ताकि महिला सशक्तिकरण को बढ़ाया जा सके। 

 ·         इस योजना के तहत ई-मित्रा प्रणाली के विनियम और प्रभावी संचालनको आसान बनाने के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा दिया जायेगा। 

जन आधार कार्ड बनाने के लिए निम्न जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं। 

·         परिवार की मुखिया का पहचान पत्र

·         आधार कार्ड

·         राशन कार्ड

·         आयु प्रमाण पत्र

·         मोबाइल नंबर

·         निवास का प्रमाण पत्र

·         भामाशाह कार्ड

जिनका भामाशाह कार्ड पहले से बना हैं और उन्हें जन आधार कार्ड बनवाना हो, वों ऊपर लाल अक्षरों में दिए गये निर्देशों को अनदेखा करें. और जिनका अबतक जन आधार कार्ड नही बना हैं वों लाल अक्षरों में दिए गए निर्देशों अनुसार दस्तावेज़ लेकर अपने नज़दीकी ई-मित्रा केंद्र में जाकर इसका आवेदन कर सकते हैं, और याद रखे कि ये पूरी तरह निः शुल्क हैं। राजस्थान सरकार ने जन आधार का मोबाइल app भी लॉन्च किया हैं,जिसे आप google play store से अपने मोबाइल install में कर सकते हैं। 

और अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो कॉमेंट करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

अगर पने मेरा इससे पिछला आर्टिकल What is an Aadhaar PVC card, and how do order it? नहीं पढ़ा हैं अबतक तो लिंक पर क्लिक करें और जरुर पढ़े। उम्मीद करता हूँ की आपको यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपके काम जरुर आयी होगी.

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट और शेयर जरुर करें। और अगर आप अब भामाशाह कार्ड के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो कमेंट करके जरुर बताये।

Post a Comment

0 Comments