Sahil Sahani's Blog

Welcome to my blog, here I shares many kind of Topics for your help and about your Queries (In Hindi)

Hardware and software required for creating blog

Hardware and software required for creating blog

 

 

 स्वागत हैं आप सबका मेरे blog [SAHIL SAHANI’S BLOG] में.

दोस्तों आज का पोस्ट हैं, blog लिखने के लिए जरूरी Hardware और Software क्या हैं!

blog लिखने के लिए किसी विशेष Hardware  और Software की आवश्यकता नहीं हैं, सिर्फ़ आपके एक computer या laptop होना चाहिए. अगर ये भी नहीं हैं आपके पास तो ये चिंता का विषय बिलकुल नहीं हैं क्यूंकि वैसे तो दोस्तों आजकल सभी के पास smartphone हैं और ये phones धीरे-धीरे laptop/ computer की जगह लेते जा रहे हैं. और आप चाहे तो अपने मोबाइल के जरिये ही इसे लिख सकते हैं या अपने blog बना सकते हैं. अगर आप मेरी निजी राय जानना चाहेंगे तो मैं ये बता दूं की मैंने ये चीज की शुरुवात computer से की थी इसीलिए मुझे computer से इसे बनाने में काफ़ी सहूलियत होती हैं. और अगर आप मोबाइल में मेसेज टाइप करने में माहिर हैं तो यक़ीनन आप इसे अपने मोबाइल से भी बना सकते हैं, और अपने Mukesh Ambani जी के कारण अब भारत में लगभग हर किसी के पास 4G data की पहुँच हैं.

अगर आप laptop/computer से blog बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए सिर्फ आपके पास Internet connectivity होनी चाहिए. फ़िर इसे आप चाहे Windows XP, Windows 7, Windows 8.1, Windows 10, Mac OS इत्यादि किसी भी operating system में Google chrome, Mozilla Firefox, Windows Edge इत्यादि किसी भी Browser का इस्तेमाल करके blog बना सकते हैं. इसके लिए किसी विशेष चीज की आवश्यकता नहीं हैं.

और ये काफ़ी सरल हैं. मैं खुद इसी तरीके से अपने blogs लिखता हूँ. इसी तरीके से आप भी इसे कर सकते हैं. और बात करें अगर मोबाइल से blog लिखने या बनाने की तो इसे आप Google chrome के Browser में जाकर बना सकते हैं, और आप  google play store में जाकर blogger की app install करके भी कर सकते हैं. चूँकि ये सारी चीज़े online मौजूद हैं इसीलिए आपके पास सिर्फ एक चीज होनी बहुत जरूरी हैं और वो हैं ‘Internet connectivity’. चलिए इसे step by step  समझते हैं.

अगर computer/laptop में इसे बनाते हैं:-  

  • किसी भी operating system का use आप कर सकते हैं.  Windows XP, Windows 7, Windows 8.1, Windows 10, Mac OS इत्यादि.
  • किसी भी Browser का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. Google chrome, Mozilla Firefox, Windows Edge इत्यादि.
  • ये जरुर सुनिश्चित करें कि आपके पास Internet Connectivity उपलब्ध हैं.
  • आप अपने blogs बना सकते हैं.

अगर आपके पास computer/laptop नहीं हैं, उस स्थिति में smartphone से भी आप अपने blogs बना सकते हैं.

  • मोबाइल के chrome browser या फिर दूसरे browser का इस्तेमाल करके सीधे आप बना सकते हैं.


  • Google play store में जाकर blogger का official app install कर सकते हैं.


  • App open करें.


  • install करने के बाद आप login करें.


  • login करने के पश्चात् अपना blog create करें.
  • अपने blog को पोस्ट करें.

अगर आपलोगों को ये article अच्छी लगी हो तो इसे share और comment जरुर करे. और अगर आप इससे जुड़े हुए कुछ और article पढ़ना चाहते हैं तो मेरे blog पर जरुर आएं.

अगर आपने मेरा इससे पिछला आर्टिकल नहीं पढ़ा हैं अबतक तो जरुर पढ़े. उम्मीद करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके काम की जानकारी जरुर मिली होगी. अगर इसमें आपको अपने काम की जानकारी नहीं मिली हैं, तो मुझे comment करके बताएं कि आप किस बारे में आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं

Post a Comment

0 Comments